Aanar ke gun v nuksan





अनार एक ऐसा फल हैं जिसमे बहुमूल्य गुण हैं जो एक तीर कई निशाने लगाता हैं. रोजाना मनुष्य को 5 से 3 फलों का सेवन करना चाहिये. फल शरीर के अंगो को सुचारू बनाते हैं. शरीर में विटामिन की मात्रा बनाये रखते हैं. अनार का फल कई गुणों से युक्त हैं, उनमें से कुछ तत्व का के बारे में नीचे लिखी सारणी में दिया हैं. उसमे पाए जाने वाले तत्वों के बारे में जानने के बाद आप स्वतः ही जान जायेंगे कि इस अनार में कितने सारे गुण हैं, और यह मानव शरीर को किस तरह दुरुस्त रखता हैं.



अनार मे पाए जाने वाले तत्वों की सूची (List Of Element In Pomegranate)

क्रमांक अनार में पाये जाने वाले तत्व मात्रा
1 एनर्जी 4%
2 एल्लेर्जिक एसिड 3%
3 एंटीऑक्सीडेंट
4 कार्बोहाइड्रेट 14%
5 पॉली अनसेचुरेटेड फेटी एसिड (टोटल फैट) 6%
6 डाइटरी फाइबर 11%
7 प्रोटीन 3%
8 कैल्शियम 1%
9 फास्फोरस 5%
10 पोटेशियम 5%
11 फॉलिक एसिड
12 विटामिन A, C, E, K 0%, 17%, 4%, 14%
13 राइबोफ्लेविन 4%
14 थायमिन 5.5%
15 आयरन 4%
ऊपर लिखी सूची में वे सभी तत्व बताये गये हैं जो कि अनार में पाए जाते हैं. अनार सर्वाधिक रक्त को बढ़ाने के लिए खाया जाता हैं. यह ध्यान रखे अनार का पूरा एक फल खाना चाहिये क्यूंकि अनार के सभी दाने गुणकारी हो जरुरी नहीं इसलिए इसे आधा या मिल बाँट कर ना खायें. एक पुरे अनार का सेवन करें. यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं इसलिए इसे रोजाना फल या रस के रूप में खायें.




अनार या किसी भी फल का रस फ्रेश बनाकर खाना ज्यादा हितकारी होता हैं. बाजार के जूस में मिलावट के साथ हानिकारक तत्व भी हो सकते हैं. आप कोशिश करें तो व्यस्त जीवन में भी अपने लिए कुछ वक्त निकाल सकते हैं और शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसे रोजाना सलाद के रूप में या ब्रैक फ़ास्ट में खायें. कई गुणों के इस फल को विस्तार से जाने.

अनार के फायदे

Pomegranate (Anar) Benefits (fayde) in hindi

अनार के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदे (Pomegranate Benefits For Health)

आइये जाने इस गुणकारी फल के क्या – क्या लाभ हैं? और ये किस समय किस बीमारी में रोगियों के लिए उपयुक्त हैं. यह जानने के बाद आपकी कई परेशानी खत्म होगी. अनार कई गुणों का मालिक हैं इसके सेवन से कई रोगों से निजात मिलेगा.

रक्त बढ़ाने में अनार हैं सहायक (Anar Increases Blood Level)
खून का स्तर बढ़ाने के लिए डॉक्टर सबसे पहले अनार खाने के लिए कहते हैं. अनार के बीज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे रक्त बनता हैं. एनीमिक मरीज के लिए अनार बहुत जरुरी हैं.

रक्त के शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं (Pomegranate maintain Blood Sugar Level)
अनार के रस में फ्रुक्टोज होता हैं, जिससे रक्त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता. अधिकतर अन्य फल और उनके रस का सेवन मधुमेह के रोगियों को कम करने की सलाह दी जाती हैं, लेकिन वे अनार का सेवन कर सकते हैं.

अनार का रस आपके रक्त चाप को संतुलित बनाए रखता है (Anar control Blood Pressure)
अनार का रस रक्त के दवाब को बनाये रखता हैं जिससे ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता हैं. यह दिल के मरीज को बहुत अधिक लाभ देता हैं. रक्त वाहिकाओं की सुजन कम करता हैं. यह एक प्राकृतिक एस्प्रिन की तरह काम करता हैं. अनार खून को पतला रखता हैं रक्त के थक्के जमने नहीं देता.

अनार का रस कैंसर के खतरे को कम कर देता है (Pomegranate good For Cancer Patient)
अनार शरीर में उपस्थित विषेले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता हैं, इससे यह केंसर जैसी घातक बिमारियों को बढ़ने से रोकता हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो कि शरीर के टोक्सिंस को बाहर निकालता हैं. यह WBC को मजबूत करता हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं और रोगियों की रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं. इस तरह अनार के रोजाना सेवन से कैंसर पीढित अपनी बीमारी को बढ़ने से रोकते हैं. यह ब्रेस्ट कैंसर में अधिक उपयोगी फल हैं.

अनार का रस पाचन तंत्र को सुधारता हैं  (Anar/ Pomegranate Improves Digestion System)
पेट, लीवर और ह्रदय की गतिविधियों को दुरुस्त रखने में अनार सहायक फल हैं. इससे भूख बढ़ती हैं और प्यास कम लगती हैं. इसलिए इसे गर्मी में बहुत फायदेमंद समझा जाता हैं. इससे यूरिन संबंधी परेशानी ठीक होती हैं, यह यूरिन के बहाव को सरल करता हैं. अनार में बहुत अधिक फाइबर होते हैं जो घुलनशील एवं अघुलनशील दोनों ही तरह के हैं. जिससे पाचन तंत्र अच्छा रहता हैं और इसके इसी गुण के कारण वजन कम करने में इसे सहायक फल माना गया हैं, क्यूंकि इसमें सैचुरेटेड एसिड होता हैं और कॉलेस्ट्रोल नहीं होता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार बहुत फायदेमंद हैं (Anar is Beneficial during Pregnancy)
अनार गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी फल हैं. अनार में विटामिन और मिनरल के साथ फ्लोरिक एसि

Comments

Popular posts from this blog

Facebook Par Fake ID Ka Pata Kaise Lagaye

Bina gym ke body kese banaye

पतली और स्लिम कमर करना चाहते हैं तो जरूर जानिए ये 3 टिप्स